बलिदान बैज पर ICC की रोक, कहा- धोनी ने किया नियम का उल्लंघन, झुक जाएगा BCCI?

आईसीसी ने बीसीसीआई से कहा कि धोनी ने नियमों का उल्लंघन किया है. वह ग्लव्स पर कोई निजी मैसेज नहीं लिख सकते हैं.

साउथ अफ्रीका के खिलाफ बलिदान बैज वाले ग्लव्स पहनकर खेलते महेंद्र सिंह धोनी को जिसने भी देखा, वो धोनी की वाह-वाही करने से खुद को रोक नहीं पाया, लेकिन आईसीसी को ये जरा भी रास नहीं आया. आईसीसी ने बीसीसीआई से कहा कि धोनी ने नियमों का उल्लंघन किया है. वह ग्लव्स पर कोई निजी मैसेज नहीं लिख सकते हैं. आईसीसी के सख्त रुख के बाद बीसीसीआई इस मामले में अपना रुख बदल सकता है. वह इस मामले को तूल न देकर धोनी से ग्लव्स बदलने को कह सकता है. 
अब सवाल उठता है कि क्या धोनी को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अगले मैच में अपने इन ग्लव्स का बलिदान करना पड़ेगा? आईसीसी के रूख से ऐसा ही लगता है. आज सुबह बीसीसीआई ने आईसीसी से मांग की थी कि धोनी को बलिदान बैज वाले ग्लव्स पहनकर खेलने की इजाजत दी जाए. इस मांग पर आईसीसी ने साफ कर दिया है कि धोनी बलिदान बैज के ग्लव्स के साथ नहीं खेल सकते हैं.
आईसीसी ने बीसीसीआई से कह दिया कि धोनी दोबारा ये ग्लव्स पहनकर मैदान पर ना उतरें. इसके पीछे आईसीसी ने जी-1 नियम की दलील दी जो कहता है कि मैदान पर कोई भी खिलाड़ी अपनी ड्रेस पर ऐसा कोई चिन्ह इस्तेमाल नहीं कर सकता है, जिससे कोई धार्मिक, राजनीतिक या नस्लीय संदेश जाए या फिर किसी की भावनाओं को ठेस पहुंचे.
बीसीसीआई के सीईओ विनोद राय ने कहा था कि हमने बीसीसीआई की तरफ से आईसीसी को सुचना भेज दी है की धोनी के ग्लव्स में जो चिन्ह है उसका किसी व्यवसायिक और धर्म के सांकेतिक से कोई लेना देना नहीं है. जैसा की हम सब जानते है तो उन्हें इसकी अनुमति जल्दी ही मिल सकती है. हालांकि, विनोद राय की उम्मीद से उलट आईसीसी ने अनुमति देने से इंकार कर दिया है.
क्या है पूरा मामला
37 साल के महेंद्र सिंह धोनी के ग्लव्स पर 'बलिदान बैज' या सेना का प्रतीक चिह्न उस समय देखा गया था जब वह बुधवार को साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले जा रहे मैच के 40वें ओवर के दौरान युजवेंद्र चहल की गेंद पर बल्लेबाज एंडिले फेहलुकवायो को स्टंप्स आउट किया था. इसके बाद उनकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो गईं.

Aabhir chauhan

No comments:

SUBSCRIBE